सितारे अपनी तरह से चाल चलते हैं। कोई भी भी आपका भाग्य नहीं बदल सकता है।लेकिन कर्म और भाग्य का तालमेल हो तो संतुलन बना रहता है।बस कुछ सुझाव हमारा जिससे आपकों मिल सकती है नई दिशा और सटीक रास्ता। हम कोई दावा-दिखावा नहीं करना चाहते हैं लेकिन सच कहें तो सितारे अपनी चाल चलते हुए आपके जीवन पर प्रभाव डालते हैं। पेश हैं वर्ष 2018 में आपका राशिफल ।

vijay upadhay 2

पं.विजय कुमार उपाध्याय शास्त्री

मेष : (चू, चे, चो, ली, ली, ली, लो आ)
मेष- साल 2018 में काम के सिलसिले में आपको घर और परिवार से कुछ दिनों के लिए दूर भी रहना पड़ सकता है। परिवार के साथ सुखःद पल बिताने का कम ही मौक़ा मिलेगा। व्यस्तता के कारण आपके खाने का समय भी प्रभावित होगा जिससे आपकी सेहत थोड़ी नाज़ुक हो सकती है।वर्ष आपके लिए महत्वपूर्ण रहने वाला है। ज़िन्दगी में कई अहम सकारात्मक बदलाव होंगे। शुरुआत में आपको कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन जल्द ही आप इनसे बाहर निकल आएंगे।भोग-विलासिता में अच्छे खासे पैसे ख़र्च होंगे, हालाँकि इन ख़र्चों पर आपको लगाम लगाने की भी ज़रूरत होगी। आज की बचत आपको भविष्य में बहुत ही काम आने वाली है। सेहत की बात करें तो शुरुआती दो महीनों में थोड़ी दिक्क़तों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन खान-पान पर ध्यान रखकर सेहत का ख़्याल भी रखें। काम का दबाव होने के कारण आप परेशान हो सकते हैं। मई से आपके सितारे बदल जाएँगे। कहने का तात्पर्य यह है कि मई से नवंबर तक की अवधि में आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। तनख़्वाह में बढ़ोत्तरी और पदोन्नती की पूरी संभावना है। साथ ही यदि आप नौकरी की तलाश में हैं तो आपकी यह ख़्वाहिश भी पूरी होगी। नौकरी पाने के कई बेहतरीन अवसर आपको प्राप्त होंगे।यदि आप कला, वित्त, मीडिया, प्रिंटिंग, नाट्य, पर्यटन, संगीत या फिर सौन्दर्य उत्पाद के कारोबार से जुड़े हैं तो आपको उम्मीद से ज़्यादा मुनाफ़ा होगा। आप किसी नए बिज़नेस में भी पैसे लगा सकते हैं, लेकिन उससे पहले अनुभवी लोगों की राय लें और अच्छे से सोच-विचार लें।कारोबार में जीवनसाथी और बच्चों का सहयोग प्राप्त होगा। यदि आप सोच-समझकर फ़ैसले लेते हैं और आँख बंद करके लोगों पर भरोसा करना बंद करते हैं तो आपको निश्चित ही फ़ायदा होगा। यदि आप कारोबार का विस्तार करना चाहते हैं तो समय इसकी गवाही दे रहा है। इस अवधि में उधार में दिए गए पैसे आपको वापस मिलेंगे।इस साल के फलकथन के मुताबिक़ पारिवारिक मामलों को लेकर थोड़ा तनाव रह सकता है। परिवार में ग़लतफ़हमियों और दुविधा के कारण भी आप परेशान हो सकते हैं। इसके पीछे आपकी व्यस्त दिनचर्या है। परिवार के साथ वक़्त गुज़ारने का समय बहुत ही कम मिलेगा। परिवार में ख़ुशियों की कमी रहेगी।खानपान में लापरवाही के कारण आपकी सेहत थोड़ी नाज़ुक हो रह सकती है। दूर की यात्रा का योग बन रहा है। इस यात्रा से आपको मुनाफ़ा भी होगा। मेष राशिफल 2018 के मुताबिक़ परिवार के साथ कही घूमने का प्लान बन सकता है, क्योंकि आप जानते हैं कि आपके बच्चों को आपका प्यार चाहिए। परिवार में किसी बात को लेकर वाद-विवाद होने की संभावना है। इस कारण आप परेशान हो सकते हैं, हालाँकि आपको हताश होने की ज़रूरत नहीं है। ख़ुद पर यक़ीन रखें और पारिवारिक मामलों को सुलझाने की कोशिश करें।

वृष : (ई, उ, ए, ओ, व, वी, वे, वो)
वृष- इस साल 2018 में बेकार की बहस और क्रोध के कारण आप मुसीबत में पड़ सकते हैं और आर्थिक रूप से नुक़सान भी हो सकता है। जैसा कि सभी जानते हैं कि वृषभ राशि के जातक मज़बूत और विषम परिस्थितियों में भी डटे रहने वाले होते है। साल के शुरुआती 2 महीनों में आपको वाद-विवाद और ग़लत कार्यों से दूर रहना होगा, वरना सीनियर्स और बॉस की नज़रों में आपकी छवि ख़राब हो सकती है। वहीं यदि आप किसी प्रकार का कारोबार कर रहे हैं तो आँख बंद करके किसी के ऊपर विश्वास ना करें। शिक्षा अच्छी रहेगी और परीक्षा में उनका प्रदर्शन भी क़ाबिल-ए-तारीफ़ होगा। साल के अंत तक आप सकारात्मक ऊर्जा से भर जाएँगे और यही आपकी सफ़लता का सबसे बड़ा राज़ भी होगा। इस साल आपको कम बाधाओं का सामना करना पड़ेगा। कार्यस्थल पर आपको सीनियर और बॉस का सहयोग प्राप्त होगा, साथ ही काम के लिए आपकी तारीफ़ होगी। जनवरी से मार्च की अवधि में आपकी अच्छे पद पर पदोन्नति होगी और सैलरी में भी वृद्धि होगी।जुआ और लॉटरी से दूर रहें, क्योंकि आर्थिक नुक़सान होने की ज़्यादा संभावना है। अगर आप कला, प्रिटिंग, मीडिया और पर्यटन से जुड़े हैं तो सुखःद परिणाम मिलेंगे।आर्थिक मामलों में इस साल आपको बेहद ही सतर्क रहने की दरकार है। साथ ही फालतू के ख़र्च पर लगाम की ज़रूरत है, तभी आप पैसे बचाने में सफल होंगे। आर्थिक तंगी के कारण पारिवारिक जीवन में परेशानियाँ हो सकती हैं। पैसे कमाने के लिए आपको कई बेहतरीन मौक़े मिलेंगे, लेकिन उम्मीद के मुताबिक़ आपको मुनाफ़ा नहीं होगा। जनवरी के महीने में आर्थिक नुक़सान होने की संभावना है, इसलिए पहले से ही सतर्क रहें, हालाँकि वास्तु उपाय से आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाया जा सकता है। घर-परिवार में शुभ कार्य के आयोजन का योग बन रहा है। इस अवधि में आपकी रूचि आध्यात्मिक कार्यों में भी होगी और आप ख़ुद को पहले से ज़्यादा साहसी महसूस करेंगे। आपको अपनी ज़िम्मेदारियों को निभाने के लिए हरसंभव प्रयास करने चाहिए। इस दौरान आपको पार्टनर का सहयोग भी प्राप्त होगा। आपका सामाजिक दायरा बढ़ेगा, साथ ही नए रिश्तों की ओर हाथ बढ़ाने के लिए भी यह समय शानदार है। कुल मिलाकर इस साल आप अपने प्यार के प्रति काफ़ी गंभीर रहेंगे। ग्रहों की बदलती स्थिति के कारण जनवरी से मार्च की अवधि में आप ज़्यादा क्रोधित हो सकते हैं। दूसरी ओर काम के दबाव के कारण तनाव से उबरने के लिए आप कुछ दिनों के लिए छुट्टी ले सकते हैं। वाहन चलाते समय और मशीन के इस्तेमाल के दौरान सावधान रहें, क्योंकि जख़्मी होने की संभावना नज़र आ रही है।

मिथुन : (क, कि, कु, घ, ड़, छ, के, ह)
मिथुन- इस साल 2018 में काम के प्रेशर के कारण आपको घर-परिवार से दूर रहना पड़ सकता है। ऐसे में बच्चों और परिवार के साथ वक़्त बिताने का कोई सवाल ही नहीं है। इस कारण जीवनसाथी से नोक-झोंक भी हो सकती है। अतः इस अवधि में आपको निजी और पेशेवर ज़िन्दगी में तालमेल बिठाकर चलना होगा। इस साल आपको पैसों की कमी नहीं होने वाली है। हलांकि आप ऊर्ज़ा से भरे रहेंगे और आपकी कोशिशें बेकार नहीं जाएँगी। सभी क्षेत्र में आपको सफलताएँ मिलेंगी। जैसा कि सभी लोग जानते हैं कि मिथुन राशि के जातक दोहरे स्वभाव के होते हैं, ऐसे में आपको बातचीत के दौरान अपने शब्दों पर ध्यान देना होगा।आपके बिज़नेस का क्षेत्र स्टील, गारमेंट और ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का है तो समझ लीजिए कि आपकी चाँदी है। साथी के साथ संबंध अच्छे रहेंगे। आपके बच्चे इस अवधि में थोड़े शरारती रह सकते हैं, लेकिन इसका असर उनकी पढ़ाई पर नहीं होगा। वायु प्रदूषण जनित कोई बीमारी हो सकती है और जोड़ों में दर्द हो सकता है। काम से छुट्टी लेकर पूरी तरह से आराम करें। साथ में योग और ध्यान भी करें।कॅरियर के मामले में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव होंगे और सैलरी में वृद्धि होगी। बुध ग्रह आपकी राशि का स्वामी है जो बुद्धि और ज्ञान का कारक है। बुध के प्रभाव से आप अपने विवेक और उचित फ़ैसले से लाभ कमाएँगे। आपके कार्य कौशल में विकास साफ़-साफ़ नज़र आएगा और आप अपनी ज़िम्मेदारियों को अच्छी तरह से निभाएगे। विदेशी व्यापार से आप अपार मुनाफ़ा कमाएँगे और यह मुनाफ़ा व्यापार के विस्तार में भी आपकी मदद करेगा, हालाँकि इस दौरान आपकी स्थिति में कई उतार-चढ़ाव भी देखने को मिल सकते हैं, लेकिन पैसों की कमी के चलते आपका कोई काम नहीं रुकेगा।ग्रहों की चाल कहती है कि साल 2018 में घर पर किसी शुभ कार्य का आयोजन होगा और धीरे-धीरे परिवार के लोगों के बीच प्यार-मोहब्बत भी बढ़ेगी। पैतृक संपत्ति को लेकर चला आ रहा विवाद दूर होगा। परिवार के साथ कहीं घूमने की योजना भी बन सकती है। साथ ही आप नया मकान या ज़मीन भी ख़रीद सकते हैं। सितारों का कहना है कि आप पार्टनर और बच्चों को ख़ुश करने के लिए महंगे उपहार और गहने ख़रीद सकते हैं। आपके साथ-साथ परिवार के लोगोंं का भी झुकाव धार्मिक कार्यों की ओर होगा। आपके परिवार का कोई सदस्य गुप्त विद्या का अध्ययन कर सकता है। वहीं इस साल आपका सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा और नए लोगों से संपर्क बनेंगे।

कर्क : (हि, हु, हे, हो, डा, डि, डे, डो)
कर्क- इस साल 2018 में पैसों की कमी नहीं रहने वाली है, लेकिन आपके ख़र्चों में भी वृद्धि होगी। आर्थिक संकट से बचने के लिए अनावश्यक ख़र्चों पर लगाम लगाना होगा। इस दौरान आपकी ज़िन्दगी आनंद में कटेगी। महत्वकांक्षाएं पूरी होंगी, बस आपको यह पहचानना होगा कि आपका पक्ष किस मामले में सबसे मज़बूत है। दूसरे शब्दों में कहें तो आपको अपनी क्षमता पहचाननी होगी। सितारों की भविष्यवाणी के अनुसार अपने क़रीबियों से बातचीत करने में सावधानी बरतनी होगी।क़ानूनी समस्या का सामना करना पड़ सकता है, हालाँकि साल के अंत तक आपकी ये दिक्क़तें ख़ुद-ब-ख़ुद दूर हो जाएंगी। कार्य-स्थल की बात करें तो किसी ऊंचे पद पर आपकी पदोन्नति होगी। आपके कार्यों की तारीफ़ होगी और इस वजह से ऑफ़िस में आपका सम्मान भी बढ़ जाएगा। आपके काम करने के तरीक़े से सीनियर्स और बॉस प्रभावित होंगे। इसके अलावा प्रमोशन की भी प्रबल संभावना नज़र आ रही है और मोटी सैलरी भी मिलेगी। कार्य-स्थल पर पद-प्रतिष्ठा भी बढ़ेगी, हालाँकि ऑफ़िस में होने वाली कानाफूसी से आपको दूर रहने की सलाह दी जाती है। ऐसी गतिविधियों में शामिल होने के कारण आपकी छवि ख़राब हो सकती है। इस अवधि में अति-आत्मविश्वास से बचें और अपनी योग्यता पर यक़ीन रखें।साल आर्थिक मामलो में उतना ख़ास तो नहीं, लेकिन संतोषजनक ज़रूर रहेगा। आर्थिक स्थिति को मज़बूत करने के लिए आप जी-तोड़ मेहनत करेंगे। पैसों की आवक भी अच्छी रहेगी और आपके प्रयासों से आमदनी में अपार वृद्धि होगी। अपनी आमदनी को बढ़ाने में आप सफल रहेंगे। वहीं दूसरी ओर ख़र्च बढ़ने के कारण आर्थिक संकट का सामना भी करना पड़ सकता है।अक्टूबर के बाद आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी होगी यानी आपके अच्छे दिन की शुरुआत होगी। यदि बिज़नेस में ज़्यादा पैसे लगाने की स्थिति आती है तो उस बिज़नेस के बारे में पूरी तरह से जानकारी जुटा लें, नहीं तो नुक़सान हो सकता है। कुछ समय बाद आप पाएँगे कि आपकी तमन्ना जिस चीज़ की थी, वह आपको मिल चुकी है और यह सब आपकी बुद्धि और समझदारी पूर्वक लिए गए फ़ैसले की बदौलत ही होगी। छुट्टी मनाने के लिए छोटी दूरी की यात्रा कर सकते हैं। आपकी यह यात्रा किसी धार्मिक स्थल की भी हो सकती है। जीवनसाथी को कोई ऐसी बात ना बोल दें, जिससे उनको ठेस पहुँचे। उन्हें समझने की कोशिश करें और बात-बात पर शिकायत करना बंद करें। सेहत की बात करें तो स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही आपको महंगी पड़ सकती है। नियमित रूप से व्यायाम करना आपके लिए फ़ायदेमंद होगा। कोई पुरानी बीमारी आपको इस साल परेशानी में डाल सकती है। साथ ही उच्च रक्तचाप से भी कुछ दिक्क़तें हो सकती हैं। जोड़ों में दर्द और अनिद्रा की समस्या हो सकती है। पूरे साल आपके स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। वहीं माता जी की सेहत आपकी चिंता की वजह बन सकती है। 2018 की भविष्यवाणी कहती है कि, इस साल आपको काम के साथ-साथ पूरी तरह से आराम करने की आवश्यकता है। दिमागी तौर पर आपको थकान हो सकती है और इसका सीधा असर आपके कार्य-स्थल पर देखने को मिलेगा, इसलिए आपके लिए ज़रूरी है कि काम से कुछ समय के लिए छुट्टी लें और आराम करें। दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इससे आपके अंदर एक नई ऊर्ज़ा का संचार होगा।

सिंह : (मा, मी, मु, मू ,में ,मो, टा, टी टू टे)
सिंह – इस साल 2018 में कई सुनहरे मौक़े आपका इंतज़ार कर रहे हैं। कुण्डली में आपके ग्रहों की चाल बता रही है कि कार्य-स्थल पर कई महत्वपूर्ण सुधार होंगे और आप अपने सीनियर्स को अपने काम करने के अंदाज़ से प्रभावित करने में सफल रहेंगे। दूसरे शब्दों में कहें तो आपके हिसाब से ही आपकी ज़िन्दगी गुज़रने वाली है। कड़ी मेहनत की बदौलत आप बेहतर रिजल्ट प्राप्त करेंगे। दूसरे शब्दों में कहें तो आपके हिसाब से ही आपकी ज़िन्दगी गुज़रने वाली है। कड़ी मेहनत की बदौलत आप बेहतर रिजल्ट प्राप्त करेंगे।धन की बात करें तो पैसों का आगमन सुचारू रूप से रहेगा। आय के कुछ नए स्रोत भी पैदा होंंगे। जनवरी माह में आप नए व्यापार में निवेश करेंगे और इससे आपको अच्छा रिटर्न भी मिलेगा, वहीं अक्टूबर के बाद आपको हर एक काम में सफलता मिलेगी और आर्थिक स्थिति आपके अब तक के जीवन में सबसे अच्छी होगी। इस दौरान आपका सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा और नए रिश्ते भी बनेंगे, जो कि आपके लिए भविष्य में काफ़ी मददगार साबित होंगे।अधिक काम के कारण परिवार से भी कुछ दिनों के लिए दूर रहना पड़ सकता है, लेकिन इसके बाद पूरे परिवार के साथ घूमने का मौक़ा भी मिलेगा। इस तरह आप गृहस्थ और पेशेवर जीवन में तालमेल बिठाने में सफल रहेंगे। घर पर कोई शुभ कार्य का आयोजन होने वाला है। लंबे समय से अधर में लटकी आपकी ख़्वाहिश इस समय पूरी होगी। वहीं संतान की चाहत रखने वाले जातकों की भी मुराद इस साल पूरी होगी।बुध के प्रभाव से नए व्यापार और काम के सिलसिले में की गई यात्रा से अप्रत्याशित लाभ होगा। यदि आप सरकारी नौकरी करते हैं तो अच्छी सैलरी के साथ पदोन्नति होने की अपार संभावना है। अगर कार्यक्षेत्र प्रिटिंग, कपड़ा, इस्पात या स्टील से संबंधित है तो आपको शानदार लाभ प्राप्त होगा। कुल मिलाकर कॅरियर के लिहाज से यह साल ठीक-ठाक ही रहने वाला है।ग्रहों की दशा बता रही है कि आपको बंपर फ़ायदे होने वाले हैं। साथ ही आपको सलाह दी जाती है कि अपने बजट के हिसाब से ही ख़र्च की प्लानिंग करें, नहीं तो आर्थिक संकट से जूझना पड़ सकता है। वहीं रुपये के लेन-देन में सावधानी बरतें और संभव हो तो आर्थिक लेन-देन का रिकॉर्ड लिखित रूप में रखें। ऐसा भी हो सकता है कि आपका कोई अपना ही धोख़ा दे दे। स्टील के कारोबार में किया गया निवेश फ़ायदे का सौदा साबित होगा। आर्थिक स्तर पर यह साल फ़ायदेमंद रहने वाला है।पार्टनर को कमज़ोरी महसूस होगी, इसलिए आपको इस समय उनकी सेहत का ख़्याल रखना होगा। साथ ही परिवार के लोगों के साथ वाद-विवाद करने से बचें। किसी बात को लेकर अनबन है तो आपस में बैठकर उसे शांति से सुलझाने की कोशिश करें। परिवार के साथ घूमने जाने की योजना बन सकती है। इस दौरान परिवार के सभी सदस्यों की एक-दूसरे से मुलाक़ात संभव है। इससे परिवार के सदस्यों के बीच चली आ रही अनबन ख़त्म होगी और उनके बीच प्यार बढ़ेगा। इस दौरान परमार्थ की ओर आपका झुकाव होगा और घर पर धार्मिक कार्यों का भी आयोजन होगा।

कन्या : (टो, पा, पी, पु, पू, ष,ण, ठ, पे, पो)
कन्या – इस साल 2018 में कई सुनहरे मौक़े आपका इंतज़ार कर रहे हैं। कुण्डली में आपके ग्रहों की चाल बता रही है कि कार्य-स्थल पर कई महत्वपूर्ण सुधार होंगे और आप अपने सीनियर्स को अपने काम करने के अंदाज़ से प्रभावित करने में सफल रहेंगे। दूसरे शब्दों में कहें तो आपके हिसाब से ही आपकी ज़िन्दगी गुज़रने वाली है। कड़ी मेहनत की बदौलत आप बेहतर रिजल्ट प्राप्त करेंगे।साल 2018 में धन की बात करें तो पैसों का आगमन सुचारू रूप से रहेगा। आय के कुछ नए स्रोत भी पैदा होंंगे। जनवरी माह में आप नए व्यापार में निवेश करेंगे और इससे आपको अच्छा रिटर्न भी मिलेगा, वहीं अक्टूबर के बाद आपको हर एक काम में सफलता मिलेगी और आर्थिक स्थिति आपके अब तक के जीवन में सबसे अच्छी होगी। इस दौरान आपका सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा और नए रिश्ते भी बनेंगे, जो कि आपके लिए भविष्य में काफ़ी मददगार साबित होंगे।पूरे परिवार के साथ घूमने का मौक़ा भी मिलेगा। इस तरह आप गृहस्थ और पेशेवर जीवन में तालमेल बिठाने में सफल रहेंगे। घर पर कोई शुभ कार्य का आयोजन होने वाला है। लंबे समय से अधर में लटकी आपकी ख़्वाहिश इस समय पूरी होगी। वहीं संतान की चाहत रखने वाले जातकों की भी मुराद इस साल पूरी होगी।नौकरी बदलने का मन है तो बदल सकते हैं। समय इसके लिए अनुकूल है। वहीं कन्या राशि के जातक कई बार मेहनत के अनुरूप फल नहीं मिलने के कारण परेशान हो सकते हैं, लेकिन आपको सलाह दी जाती है कि धैर्य बनाए रखें और अपने मार्ग से ना भटकें। जल्द ही समय आपके अनुकूल हो जाएगा। कुछ समय बाद आप पाएँगे कि आपके रास्ते की सभी बाधाएँ ख़ुद-ब-ख़ुद ख़त्म हो गईं।आपको सलाह दी जाती है कि अपने बजट के हिसाब से ही ख़र्च की प्लानिंग करें, नहीं तो आर्थिक संकट से जूझना पड़ सकता है। वहीं रुपये के लेन-देन में सावधानी बरतें और संभव हो तो आर्थिक लेन-देन का रिकॉर्ड लिखित रूप में रखें। ऐसा भी हो सकता है कि आपका कोई अपना ही धोख़ा दे दे। स्टील के कारोबार में किया गया निवेश फ़ायदे का सौदा साबित होगा। आर्थिक स्तर पर यह साल फ़ायदेमंद रहने वाला है।अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करें। पढ़ाई के लिए अलग से समय निकालने की कोशिश करें। साथ ही अपनी दुविधा को दूर करने के लिए माता-पिता और गुरु की मदद लें। आप में जोश और उत्साह की कमी रहेगी और काम में मन भी नहीं लगेगा। नींद पूरी नहीं होने के कारण थकान महसूस होगी और आप आक्रामक भी हो सकते हैं। वाहन चलाते वक़्त सावधान रहें। घायल होने या चोट लगने का डर है। सितारों का कहना है कि घर और घर से बाहर दोनों जगहों पर आपको सतर्क रहने की ज़रूरत है।आपकी सेहत की बात करें तो काम से छुट्टी लेकर आराम करना आपके लिए बेहतर होगा। साथ ही खानपान पर ध्यान दें और नियमित रूप से व्यायाम करें.

तुला : (रा, री,रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)
तुला – इस साल 2018 में आपको हर मामले में संयम के साथ काम लेना होगा। क्योंकि अत्याधिक क्रोध का प्रभाव आपकी प्रोफ़ेशनल और पर्सनल लाइफ़ पर पड़ सकता है। जीवनसाथी के साथ-साथ अन्य लोगों से भी बातचीत के दौरान ऐहतियात बरतें। कहासुनी होने की संभावना है। इस कहासुनी से आपके रिश्ते भी ख़राब हो सकते हैं। अतः रिश्तों को बरकरार रखने के लिए अपने शब्दों पर ध्यान देना होगा। तुला राशि के जातकों के कार्यस्थल के बारे में बात करें तो आपको बेहतर मौक़े मिलेंगे। सीनियर आपके काम की सराहना करेंगे। आपके सहकर्मी में से कई लोग आप से द्वेष भी कर सकते हैं, लेकिन आपको इस पर ध्यान देने के बजाय अपने काम पर ध्यान देना होगा। कुछ सकारात्मक बदलाव होंगे। साल के शुरुआत में आप भरपूर जोश और ऊर्जा से लबरेज़ रहेंगे। वहीं दूसरी ओर आपको अपने ग़ुस्से पर नियंत्रण रखने की ज़रुरत होगी, क्योंकि क्रोध आपकी राह में रोड़ा बन सकता है और आपका बना-बनाया काम बिगड़ सकता है।प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों की मेहनत बेकार नहीं जाएगी। उन्हें सफलता मिलेगी। काम के सिलसिले में विदेश यात्रा संभव है। कुल मिलाकर यह साल आपके लिए प्रगतिशील रहने वाला है। आपके अच्छे दिनों की शुरुआत मार्च महीने के बाद होगी। वैवाहिक जीवन आनंद में बितेगा। यह साल आपको प्रत्याशित मुनाफ़ा देने वाला साबित होगा। आपके कॅरियर में कई अहम बदलाव होंगे और पैसों की आवक अच्छी रहेगी। सच्ची लगन की बदौलत आप बेहतर परिणाम प्राप्त करने में सफल रहेंगे। इस साल आय के कई नए स्रोत सामने आएँगे। साथ ही विदेश की यात्रा भी सफल रहेगी। कला, अभिनय, डिज़ाइनिंग, फ़ैशन, आर्किटेक्ट (वास्तुकार), प्रिटिंग, मीडिया और कॉस्मेटिक से जुड़े कारोबार में बेहतर लाभ प्राप्त होगा।ऐसी कोई बात ना बोल दें जिससे सामने वाले व्यक्ति को ठेस पहुँच जाए। आपकी बातों का आपके संबंधों पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। अगर आप वैवाहिक और गृहस्थ जीवन का वाक़ई आनंद लेना चाहते हैं तो कहासुनी से बचें और परिवार के सदस्यों के साथ मिलजुल कर रहें।आपको चोट लगने की संभावना है, इसलिए मशीन के इस्तेमाल के दौरान सावधानी बरतें। नेत्र रोग से आप कुछ समये के लिए परेशान हो सकते हैं। वहीं जिन जातकों को हृदय संबंधी विकार है उन्हें इस अवधि में बेहद ही सावधान रहने की ज़रूरत है। साथ ही बदलते मौसम का असर भी आपकी सेहत पर पड़ सकता है। मधुमेह, सिरदर्द और पीठ दर्द की शिक़ायत हो सकती है।

वृश्चिक : (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, ई, यु)
वृश्चिक – इस साल 2018 में वित्तीय मामलों में आपको थोड़ी सावधानी बरतनी होगी, क्योंकि इस दौरान आपके ख़र्चों में भी वृद्धि होगी। इस साल आपको एक बेहतर वित्तीय योजना बनाकर चलना होगा। सितारों का कहना है कि पैसे कमाने के लिए मेहनत करने से पीछे नहीं हटेंगे। बड़े निवेश के दौरान आपको बेहद ही सतर्क रहना होगा। निवेश से पहले किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह लें और उसके बाद ही निवेश करें।अक्टूबर के बाद से आपके अच्छे दिनों की शुरुआत होगी। इस दौरान सफलता आपके क़दम चूमेगी। कार्य-स्थल पर पदोन्नति की संभावना है। साथ ही सैलरी में वृद्धि भी होगी। आप अपने सहकर्मियों पर हावी रहेंगे और आपके काम से वे प्रभावित भी होंगे। साल 2018 में व्यापार की बात करें तो बिज़नेस को लेकर आप पूरे साल बहुत ही व्यस्त रहने वाले हैं। काम के सिलसिले में बहुत सारी यात्राएँ करनी पड़ सकती हैं।उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने वाले विद्यार्थियों के लिए समय उपयुक्त है। सेहत के मामले में यह साल थोड़ा नाजुक रह सकता है। बिगड़ते स्वास्थ्य के कारण आपकी पेशेवर लाइफ़ प्रभावित हो सकती है। इसलिए जनवरी से लेकर मार्च तक आपको बेहद ही सतर्क रहने की ज़रूरत है। इस महीने के बाद आपकी सेहत सुधर जाएगी। खानपान पर विशेष ध्यान देना होगा। कुल मिलाकर यह साल आपके लिए ख़ूबसूरत रहने वाला है। अब यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप इस समय का सदुपयोग कैसे करते हैं।व्यापार के प्रमोशन के सिलसिले में दूर की यात्रा का योग बन रहा है। कुछ दिक्क़तों को एक किनारे रख दें तो यह साल आपके लिए ठीक ही रहने वाला है। अगर आप व्यापार में निवेश करने की सोच रहे हैं तो यह समय इसके लिए उपयुक्त नहीं है। अतः निवेश करने का प्लान कुछ समय के लिए त्याग दें। आप पैसे बचाने में सफल रहेंगे। वहीं दूसरी ओर किसी को उधार या क़र्ज़ देते समय सावधान रहें। संभावना है कि आपके साथ लोग धोखा कर दें। अक्टूबर के महीने में ख़ास ऐहतियात बरतनी होगी। वहीं अक्टूबर के बाद चीज़ें ख़ुद-ब-ख़ुद पटरी पर आ जाएँगी और साथ में आय के कुछ नए स्रोत भी पैदा होंगे। इस दौरान आप अपने सपनों का घर या ज़मीन ख़रीद सकते हैं।अपने सपने को पूरा करने के लिए आप पुरज़ोर कोशिश करेंगे और आपकी यह मेहनत बेकार नहीं जाएगी, हालाँकि कई लोगों की एकाग्रता कुछ समय के लिए भंग हो सकती है। वैदिक ज्योतिष के अनुसार ऐसे में आपको गायत्री मंत्र का जप करना चाहिए। इससे आपकी खोई हुई एकाग्रता फिर से वापस आ जाएगी।आप थोड़े क्रोधित हो सकते हैं। वैसे ऐसी स्थिति में आपको क्रोध के बजाय शांति से काम लेना होगा। इस दौरान आपको नकारात्मक चीज़ों से भी दूर रहने की सलाह दी जाती है। मार्च के बाद आप ऊर्ज़ा से भर जाएँगे और तरोताज़ा महसूस करेगे। मानसिक शांति के लिए आप योग और ध्यान की मदद ले सकते हैं।

धनु : (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फ, ढ़)
धनु – इस साल 2018 में ज़िन्दगी मौज-मस्ती और भोग-विलासिता में गुज़रने वाली है। मार्च महीने की अवधि में धन की अच्छी आवक रहेगी, लेकिन अनावश्यक ख़र्च से कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। अतः बैंक बैलेंस देखकर ही ख़र्च के लिए हाथ आगे बढ़ाएँ। मई महीने में आर्थिक स्तर पर आपको बेहतर मैनेजमेंट की ज़रूरत होगी। अगर आपने उधार पैसे लिए हैं तो इस समय आप क़र्ज़ से उबर जाएँगे। गृहस्थ जीवन में शांति और हँसी-ख़ुशी का माहौल रहेगा। जीवनसाथी के साथ विचारों में भी समानता रहेगी। पार्टनर का पूरा सहयोग प्राप्त होगा। इस अवधि में पार्टनर की सेहत को लेकर चिंता हो सकती है, इसलिए उनकी सेहत पर ध्यान दें। इस अवधि में आपको भाग्य का साथ मिलेगा और आपकी ख़्वाहिशें पूरी होंगी। शनि के गोचर के कारण आपको दोगुनी मेहनत करनी होगी, लेकिन आपकी मेहनत बेकार नहीं जाएगी और आपको मनचाहे परिणाम मिलेंगे। समझदारी पूर्वक लिए गए फ़ैसले आपको बेहतर परिणाम देंगे।आपके प्रेम-संबंधों में भी मजबूती बनी रहेगी। एक-दूसरे के साथ ख़ूबसूरत पल बिताने का मौक़ा मिलेगा। अगर आपको अभी तक कोई पार्टनर नहीं मिला है तो इस समय में आपको पार्टनर मिल जाएगा। वहीं प्रोफ़ेशनल लाइफ़ भी शानदार रहने वाली है। आपकी मेहनत का फल आपको प्राप्त होगा। कॅरियर को नई ऊँचाई पर ले जाने के कई शानदार मौक़े मिलेंगे और आपको इन मौक़ों का फ़ायदा उठाना होगा। साथ ही पैसा कमाने और बचाने में भी आप सफल रहेंगे। नए कारोबार में निवेश करना फ़ायदे का सौदा होगा।कारोबार में निवेश करना फ़ायदे का सौदा होगा। कारोबार में पिता का सहयोग आपके लिए वरदान साबित होगा। नए घर या वाहन ख़रीदने का योग बन रहा है। स्टॉक मार्केट में पैसे लगाना आपके लिए हितकर होगा और आपको इससे मुनाफ़ा होगा, लेकिन आपको सलाह दी जाती है कि आर्थिक मामलों में सावधानी बरतें और पैसों से संबंधित कागज़ात को संभालकर रखें। किसी के ऊपर आँख बंद करके विश्वास ना करें, वरना आप धोख़ाधड़ी के शिकार हो सकते हैं।आर्थिक मामले में शानदार रहने वाला है। पूरे साल पैसों की कोई कमी नहीं रहने वाली है। मनोरंजन और भोग-विलासिता में आप पैसे ख़र्च करेंगे और ज़िन्दगी का आनंद लेंगे। इसके अलावा आप घर या कोई नया वाहन ख़रीद सकते हैं। धनु राशि के जातकों को आय के लिए कई नए स्रोत मिलेंगे। अगर आप विदेशी कारोबार से जुड़े हैं तो अप्रत्याशित मुनाफ़ा मिलने वाला है।आपकी सभी ख्वाहिशें पूरी हो रही हैं। साल 2018 की भविष्यवाणी के अनुसार यह साल बैंकिंग, मैनेजमेंट, इंजीनियरिंग और कला की पढ़ाई के लिए बहुत ही उपयुक्त है। कुल मिलाकर इस साल आपकी सफलता आपकी मेहनत और पॉज़िटिव रवैये पर निर्भर करती है।

मकर : (भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी)
मकर – इस साल 2018 में आपके वित्तीय स्थिति की बात करें तो आपके ख़र्चों में वृद्धि होने वाली है और उन्नति के मार्ग में भी कई बाधाएँ आने वाली हैं। वहीं काम के कारण आपको कई सारी यात्राएँ भी करनी होगी। आवश्यकता से अधिक ख़र्च होने के कारण आप तनाव में रह सकते हैं। इस समय आपको क़र्ज़ भी लेने पड़ सकते हैं, जबकि समय इसके अनुकूल नहीं है।ग़ुस्से के बजाय प्यार से काम लें। व्यापार की बात करें तो इस समय जोख़िम उठाना ठीक नहीं है। कारोबार में विदेशी संपर्कों से मुनाफ़ा सुनिश्चित है। अनजान लोगों पर आँख बंद करके विश्वास ना करें। नई शुरुआत के लिए समय अच्छा नहीं है। साल 2018 में आपकी सेहत की बात करें तो स्वास्थ्य पर ध्यान देना आपकी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। काम की अधिकता के कारण खाने के लिए समय निकालना मुश्किल होगा जिससे गैस और अपच जैसी दिक्क़तें हो सकती हैं।बोलते समय अपनी बातों पर ध्यान दें। पार्टनर की सेहत थोड़ी नाजुक रह सकती है, इसलिए उनका ख़्याल रखें। घर पर विवाह जैसे शुभ कार्यों का संपन्न होना संभव है। मकर राशि के जो जातक बच्चे की कामना कर रहे हैं, उन्हें इस साल संतान सुःख की प्राप्ति होगी। गर्भवती महिलाओं को सेहत का ख़ास ख़्याल रखना होगा। परिवार के साथ धार्मिक स्थल की यात्रा संभव है।इस साल आपको नौकरी में लापरवाही से बचना होगा और अपनी क्षमता और योग्यता का सही प्रदर्शन करना होगा। कार्य-स्थल पर होने वाले विवादों से दूर रहने का प्रयास करें, क्योंकि आपके पीठ पीछे आपके विरुद्ध साजिश रची जा सकती है। ऑफ़िस में तर्क-वितर्क करने से बचें। अन्यथा आपकी नौकरी भी जा सकती है।व्यापार में किसी तरह का रिस्क लेने से बचें और बड़ा निवेश करने से पहले अनुभवी लोगों की सलाह लें और सोच-विचार कर ही पैसे लगाएँ। नई शुरुआत के लिए समय अनुकूल नहीं है। इसके अलावा क़र्ज़ लेने और देने के लिए भी समय अच्छा नहीं है। आपकी जन्म कुण्डली के अनुसार ग्रहों की स्थिति बता रही है कि ज़मीन-ज़ायदाद से संबंधित परेशानी हो सकती है, हालाँकि साल के अंत तक ये सभी समस्याएँ दूर हो जाएँगी। आय के कुछ नए स्रोत बनेंगे और आपकी परियोजनाएँ इस समय पूरी होंगी।यह समय मैनेज़मेंट, इंजीनियरिंग और फ़ाइन आर्ट के विद्यार्थियों के लिए बहुत ही अनुकूल है। अतः अगर आप अध्ययनरत हैं तो मेहनत करने से पीछे ना हटें और समय का फ़ायदा उठाएँ। सफलता आपके क़दमों को चूमेगी।ज़िन्दगी में तालमेल बिठाकर चलें। इसके अलावा खानपान पर ध्यान दें और घर से बाहर का खाना खाने से परहेज करें, क्योंकि पेट से संबंधित परेशानी होने की पूरी संभावना है। इस अवधि में मोटापा, सुस्ती और अनिद्रा जैसी दिक्क़तें हो सकती हैं। घर या घर से बाहर किसी भी काम में जल्दबाज़ी करने से बचें। चोट लगने की संभावना है। पिता की सेहत का ख़्याल रखें। उनके खानपान का ध्यान रखें।

कुंभ : (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)
कुम्भ – इस साल 2018 में दूर की यात्राओं का योग है और ये यात्राएँ आपके लिए फ़ायदेमंद रहेंगी। कार्य-स्थल पर सीनियर्स का सहयोग प्राप्त होगा। ग्रहों का स्थानांतरण बता रहा है कि दफ़्तर में मेहनत के लिए आपकी तारीफ़ होगी और ईनाम के रूप में अच्छी सैलरी के साथ प्रमोशन होगा। अगर आपकी सेहत की बात करें तो यह साल अच्छा रहने वाला है। अगर आप किसी पुरानी बीमारी से जूझ रहे हैं तो इस समय में आपको राहत मिलेगी, लेकिन खानपान पर ध्यान देना आवश्यक रहेगा। गृहस्थ जीवन की बात करें तो घर में सुख-शांति का माहौल रहेगा, हालाँकि शुरुआत के 2 महीने आपको सतर्क रहना होगा। विवाद होने की संभावना नज़र आ रही है। प्रेम-संबंधों की बात करें तो साथी के साथ ख़ूबसूरत पल बीताएंगे और आप लोग एक-दूसरे को समझने की भरपूर कोशिश करेंगे। विद्यार्थियों को बेहतर परिणाम के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। बच्चों की पढ़ाई कुछ समय के लिए बाधित हो सकती है। ऐसे में उनका मनोबल बढ़ाएँ और उनसे प्यार से बातें करें। धार्मिक कार्यों में आपकी रूची बढ़ेगी और आप धार्मिक-स्थलों की यात्रा करेंगे। कुल मिलाकर यह साल आपके लिए बढ़िया रहने वाला है और कई सुनहरे मौक़े मिलने वाले हैं।विदेश यात्रा का योग बन रहा है। काम को लेकर भी कुछ यात्राएँ संभावित हैं। जनवरी से मार्च और दिसंबर के आख़िरी में सावधान रहें, क्योंकि इस समय आप आक्रामक और क्रोधित हो सकते हैं। मानसिक शांति के लिए योग करें। अगर आपका ख़ुद का कारोबार है तो इस साल अप्रत्याशित मुनाफ़ा प्राप्त होने वाला है। इस अवधि में आप कारोबार के विस्तार की योजना बना सकते हैं, हालाँकि इसके लिए आपको अच्छे-ख़ासे पैसों की भी ज़रूरत होगी।पैसे कमाने हैं और आर्थिक स्थिति को मजबूत करना है तो मेहनत करने से पीछे नहीं हटना होगा। कड़ी मेहनत निश्चित तौर पर आपको सुखःद परिणाम देगी। पैसे की आवक अच्छी रहेगी और आपका जीवन आनंदमय रहेगा, लेकिन बेहतर मैनेजमेंट ज़रूरी है। इस अवधि में आप पुराने क़र्ज़ से उबर जाएँगे। इस समय आपको कई सुनहरे मौक़े मिलने वाले हैं जिसका फ़ायदा उठाने के लिए आपको तैयार रहना चाहिए।आय के कुछ नए स्रोत भी सामने आएँगे, लेकिन मार्च से जुलाई तक धन हानी होने की संभावना है इसलिए सावधान रहें। अक्टूबर के मध्य में आय में कमी रह सकती है। अतः कोई भी फ़ैसला जल्दबाज़ी में ना लें। अगर आपका व्यवसाय आर्ट, डिज़ाइनिंग, फ़ैशन, आर्किटेक्ट और निर्यात से जुड़ा है तो अपार मुनाफ़ा होगा। वहीं जो जातक विदेशी सर्विस से जुड़े हैं उनकी भी कमाई अच्छी होने वाली है। किसी भी दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करने से पहले उसकी जाँच कर लें।सेहत अच्छी रहने वाली है और किसी प्रकार की कोई गंभीर बीमारी होने की भी संभावना नहीं है, लेकिन इसका ये मतलब क़तई नहीं है कि आप लापरवाही करें। दिनचर्या पर ध्यान दें और समय पर खाना खाएँ। अप्रैल मध्य से लेकर सितंबर तक की अवधि में काम की व्यस्तता के कारण नींद में कमी रहेगी और उदर विकार होने की संभावना है। अतः समय पर खाना खाएँ और भरपूर आराम करें।जो कुँवारे हैं और साथी की तलाश में है तो उनकी यह ख़्वाहिश इस साल पूरी होगी। अंत में कहें तो प्रेम-संबंधों के लिए यह साल कठिन सालों में से एक रहने वाला है। कई सारी चुनौतियों से आपको होकर गुज़रना होगा, लेकिन कुछ समय बाद ही सबकुछ अपने-आप ठीक भी हो जाएगा। बस थोड़ी सतर्कता ज़रूरी है। पार्टनर पर शक़-संदेह करने से बचें।

मीन : (दी, दु, थ, झ, , दे, दो, च, ची)
मीन – इस साल 2018 में मनचाहे परिणाम प्राप्त करने में भी सफल रहेंगे। सीनियर्स आपकी मदद करेंगे, लेकिन इस समय आपसे उनकी उम्मीद भी कुछ ज़्यादा रहेगी। अतः थोड़ा सतर्क रहें। अपने क्रोध पर काबू रखें और नाप-तौल कर बोलें। ज़रूरत से ज़्यादा बोलने का प्रयास ना करें। साथ ही ऑफ़िस में होने वाली गॉसिप से भी दूर रहें। व्यापार की बात करें तो इस साल आपको कुछ उतार-चढ़ावों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन अपनी मेहनत और सच्ची लगन से आप ख़ूबूसरत परिणाम प्राप्त करने में सफल रहेंगे। सेहत में जल्द ही सुधार होगा और आप स्वस्थ हो जाएँगे। अपनी दिनचर्या में बदलाव करें, नहीं तो फिर से स्वास्थ्य ख़राब हो सकता है। बाहर का खाना खाने से बचें। अपच और गैस की शिक़ायत रह सकती है।बच्चों की शिक्षा-दीक्षा ठीक-ठाक चलेगी, लेकिन वे थोड़े शरारती हो सकते हैं। अब यह आपकी ज़िम्मेदारी है कि आप बच्चों पर ध्यान रखें और उन्हें समझाएँ। पढ़ाई में बच्चों की मदद करें। विद्यार्थियों को इस साल पढ़ाई पर विशेष ध्यान देना होगा। आप में से कुछ लोग सफल होने के लिए शॉर्टकट तरीके अपनाएँगे, लेकिन ये बात आप जानते हैं कि सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता है। परिवार के सभी सदस्य आपके लिए मददगार साबित होंगे। कोई भी फ़ैसला लेने में जल्दबाज़ी ना करें।मल्टी-नेशनल कंपनी में काम कर रहे जातकों के लिए समय अनुकूल है। उनकी सैलरी बढ़ेगी और पदोन्नति होगी। कारोबार में कुछ उतार-चढ़ाव आएगे जिनका आपको डटकर सामना करना होगा।किसी को उधार में पैसे देते समय सावधान रहें और अपने ख़र्चों पर ध्यान दें। जनवरी से मार्च तक की अवधि निवेश करने के लिए अच्छा नहीं है, जबकि मार्च के बाद का समय शानदार है। इस दौरान आप लॉटरी और सट्टेबाज़ी से भी पैसे कमाएँगे, लेकिन ऐसे ग़ैरकानूनी काम से दूर ही रहें तो अच्छा होगा। पार्टनरशिप के लिए समय अनुकूल नहीं है, क्योंकि पार्टनर आपको धोख़ा दे सकता है। कुछ सावधानी बरतें और नए साल का आनंद लें।आपका जीवनसाथी आपके लिए हर मोड़ पर खड़ा रहेगा। आप दोनों के रिश्तों में मधुरता आएगी और आप एक-दूसरे की मदद करेंगे। जीवन में भरपूर रोमांस रहेगा। वैवाहिक जीवन में ख़ुशियाँ-ही-ख़ुशियाँ रहेंगी। आप दूसरों की मदद के लिए हमेशा आगे रहेंगे, इस वजह से समाज में आपकी इज्ज़त बढ़ेगी।आप तनाव के भी शिकार हो सकते हैं। आपकी सेहत के ख़राब होने की सबसे बड़ी वजह खानपान में लापरवाही होगी। आँत संबंधी भी कुछ परेशानियाँ हो सकती हैं। आप भी इस बात को अच्छी तरह से जानते हैं कि स्वास्थ्य ही धन है, इसलिए इस साल सेहत के मामले में किसी प्रकार की कोई कोताही ना करें। बाक़ी सब बढ़िया ही रहने वाला है।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •